पंकज उधास के बारे में fasts जो आपको जानना चाहिए!

1951 - 2024

Image Source - Pinterest

पंकज उधास एक भारतीय ग़ज़ल और पार्श्व गायक थे जो हिंदी सिनेमा और भारतीय पॉप में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

Image Source - Pinterest

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 में आहट नामक एक ग़ज़ल एल्बम के रिलीज़ के साथ की और उसके बाद 1981 में मुकरार, 1982 में तरन्नुम, 1983 में महफ़िल, 1984 में रॉयल अल्बर्ट हॉल में पंकज उधास लाइव, 1985 में नायाब और 1986 में आफरीन जैसी कई हिट फ़िल्में रिकॉर्ड कीं। ग़ज़ल गायक के रूप में उनकी सफलता के बाद

Image Source - Pinterest

इसके बाद उन्होंने कई हिंदी फिल्मों के लिए पार्श्वगायन किया। दुनिया भर में एल्बम और लाइव कॉन्सर्ट ने उन्हें एक गायक के रूप में प्रसिद्धि दिलाई। 2006 में, पंकज उधास को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

Image Source - Pinterest

वह तीन भाइयों में सबसे छोटे थे। उनके माता-पिता केशुभाई उधास और जितुबेन उधास थे। उनके सबसे बड़े भाई मनहर उधास ने बॉलीवुड फिल्मों में हिंदी पार्श्व गायक के रूप में कुछ सफलता हासिल की।

Image Source - Pinterest

उनके दूसरे बड़े भाई निर्मल उधास भी एक प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक हैं और परिवार में गायन शुरू करने वाले तीन भाइयों में से वह पहले थे। उन्होंने सर बीपीटीआई भावनगर से पढ़ाई की थी. उनका परिवार मुंबई चला गया और पंकज ने वहां सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया।

Image Source - Pinterest

उनके पिता, केशुभाई उधास, एक सरकारी कर्मचारी थे और उनकी मुलाकात प्रसिद्ध वीणा वादक अब्दुल करीम खान से हुई थी, जिन्होंने उन्हें दिलरुबा बजाना सिखाया था।[9] जब उधास बच्चे थे, तो उनके पिता दिलरुबा, एक तार वाला वाद्ययंत्र बजाते थे।

Image Source - Pinterest

उनका पहला मंच प्रदर्शन चीन-भारत युद्ध के दौरान था, जब उन्होंने "ऐ मेरे वतन के लोगो" गाया था और उन्हें रु। पुरस्कार के रूप में एक दर्शक सदस्य द्वारा 51 रु.

Image Source - Pinterest

पंकज उधास का लंबी बीमारी के बाद 26 फरवरी 2024 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। मृत्यु का समय लगभग 11:00 बजे था। उनकी मौत की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने इंस्टाग्राम पर की। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी संवेदना व्यक्त की और प्रसिद्ध संगीतकार को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Image Source - Pinterest

follow for such as stroy

filmytips.com